Thursday, October 10, 2024

राज्य

कनाडा, जर्मनी, मेक्सिको और लंदन से यूपी में आएगा बड़ा निवेश

लखनऊ। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के माध्यम से उत्तर प्रदेश में बड़े निवेश और रोजगार की संभावनाएं तलाश रही टीम योगी के पहले चरण के विदेश दौरे को बड़ी सफलता मिली है। कनाडा, मेक्सिको, लंदन और जर्मनी में हुए रोड शो में प्रदेश सरकार द्वारा दी गई प्रस्तुति से निवेशक उत्साहित दिखे और उन्होंने यूपी में निवेश की इच्छा जताई। पहले चरण में चार देशों में हुए रोड शो के दौरान निवेशकों ने फूड प्रोसेसिंग, टेक्नोलाजी और प्राइवेट इक्विटी जैसे सेक्टर में बड़े निवेश की इच्छा जताई। उद्योग समूहों ने फरवरी में होने वाले ग्लोबल समिट में भाग लेने का भी भरोसा दिलाया।
एथनिक फूड चेन बरार ने यूपी में निवेश की जताई इच्छा
कनाडा के टोरंटो में हुए रोड के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य सचिव डीएस मिश्रा की अगुवाई में कनाडा के सबसे बड़े एथनिक फूड चेन बरार के डायल पाबला और किरन मान से मुलाकात की। बरार ने यूपी में फूड प्रोसेसिंग में निवेश की इच्छा जाहिर की। बरार का प्रतिनिधिमंडल जनवरी में उत्तर प्रदेश का दौरा कर सकता है। इन्वेस्ट यूपी और इंडो कनाडा चैंबर आफ कामर्स (आइसीसीसी) ने जीआईएस-2023 के प्रमोशन को लेकर एक एमओयू साइन किया। आइसीसीसी कनाडा के निवेशकों का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल यूपी भेजेगा।
लंदन में निवेशकों ने दिखाया उत्साह
ब्रिटेन के लंदन में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की अगुवाई में गए प्रतिनिधिमंडल ने प्राइवेट इक्विटी, वेंचर कैपिटल एवं पेंशन फंड्स के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने चर्चा के दौरान उत्तर प्रदेश में निवेश का आग्रह भी किया। द नेहरू सेंटर में डायरेक्टर अमीश त्रिपाठी और यूपी कम्यूनिटी एसोसिएशन ने टीम योगी की लंदन में मेजबानी की।