Thursday, October 10, 2024

राज्यवायरल न्यूज़

उत्तराखंडUttarakhand News: धामी सरकार का बड़ा फैसला, अब इन्हें मिलेंगे 6 लाख रुपए, जानें नए नियम…

Pb

 

Uttarakhand News: उत्तराखंड में जहां वन्य जीवों का आतंक बढ़ रहा है। वहीं धामी सरकार ने वन्य जीव के हमले में मुआवजा राशि बढ़ दी है। बताया जा रहा है कि सीएम धामी की अध्यक्षता में हुई राज्य वन्यजीव बोर्ड की बैठक में शासन ने बड़ा फैसला लिया है। वन्यजीवों के हमले में मृत्यु अथवा घायल होने के मामलों में मुआवजा राशि बढ़ाने के प्रस्ताव पर शनिवार को मुहर लग गई है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार शनिवार को सचिवालय में राज्य वन्यजीव बोर्ड की अहम बैठक हुई। बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में निर्णय लिया गया कि वन्यजीवों के हमले में मृत्यु पर अब छह लाख का मुआवजा दिया जाएगा। तो वहीं घायलों को एक लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही राज्य में मानव वन्यजीव संघर्ष की रोकथाम के मद्देनजर दो करोड़ का कार्पस फंड बनेगा।

गौरतलब है कि अभी तक मृत्यु पर चार लाख और घायलों को 50 हजार के मुआवजे का प्रविधान है।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कुछ समय पहले वन्यजीवों के हमले में मृत्यु पर दी जाने वाली मुआवजा राशि में एक लाख रुपये की वृद्धि कर इसे पांच लाख रुपये करने की घोषणा की थी। इसे देखते हुए वन विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है।