Wednesday, October 9, 2024

खेल

IND vs SL : भारत ने जीत के साथ शुरू किया नया साल, रोमांच से भरपूर रहा सारा मैच

sg

वानखेड़े की पिच पर दिखी जद््दोजहद, भारत और श्रीलंका ने अपनी-जीत के लिए खूब बहाया पसीना, सारा मैच रहा रोमांच से भरपूर

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैच की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला दो रन से भारत ने जीत लिया। मंगलवार सायं मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए रोमांचक मुकाबले में भारत ने अंतिम गेंद में जीत दर्ज की। एक समय आसानी से जीत रहा भारत श्रीलंका की एक-दो अच्छी पारियों के साथ उलझ गया। अंतत: अक्षर पटेल ने अंतिम ओवर में बेहतरीन गेंदबाजी कर जीत दर्ज करवाई। इससे पहले यह मुकाबला हार्दिक पांड्या की अगुवाई में हुआ। श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के सामने 163 रन का लक्ष्य रखा।

वहीं श्रीलंका 68 रन के स्कोर पर श्रीलंका की आधी टीम पवेलियन लौट गई थी। वहीं 129 रन पहर्षल पटेल ने भानुका राजपक्षे को कप्तान हार्दिक के हाथों कैच कराया। भानुका ने 11 गेंद में 10 रन बनाए। अब कप्तान शनाका के साथ वनिंदू हसरंगा ने क्रीज पर हैं। 12 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर पांच विकेट पर 79 रन है।इस मैच में खराब शुरुआत के बावजूद टीम इंडिया ने अक्षर पटेल और दीपक हुड्डा के बीच शानदार साझेदारी के चलते पांच विकेट खोकर 162 रन बना लिए।

सबसे ज्यादा 41 रन दीपक हुड्डा ने बनाए। ईशान किशन ने 37, अक्षर ने 31 और हार्दिक ने 29 रन बनाए। कसून रजिता को छोड़ सभी श्रीलंकाई गेंदबाजों को एक-एक विकेट मिला। पांच विकेट के नुकसान पर भारत का स्कोर 150 रन के पार हो गया था। अंतिम ओवर में दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल ने बेहतरीन बल्लेबाजी कर अपनी टीम को बेहतर स्थिति में पहुंचा दिया। 27 रन के स्कोर पर भारत को पहला झटका लगा। शुभमन गिल सात रन बनाकर आउट हो गए। महेश तीक्ष्णा ने उन्हें एलबीडबल्यू आउट किया। गिल ने पांच गेंद में सात रन बनाए। उनकी पारी में एक चौका शामिल था। तीन ओवर के बाद भारत का स्कोर 29 रन पर एक विकेट था। वहीं 38 रन के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका लगा। सूर्यकुमार यादव भी सात रन बनाकर आउट हो गए। चमिका करुणारत्ने ने उन्हें भानुका राजपक्षे के हाथों कैच आउट कराया। सूर्या ने 10 गेंद में सात रन बनाए। अब ईशान किशन के साथ संजू सैमसन जब क्रीज पर थे तो पावरप्ले खत्म होने के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 41 रन था। इसी तरह 46 रन के स्कोर पर भारत का तीसरा विकेट गया। संजू सैमसन छह गेंद पर पांच रन बनाकर आउट हो गए। धनंजय डीसिल्वा की गेंद पर मदुशंका ने उनका कैच पकड़ा। यह मैच बहुत रोमांचक दौर से गुजरा।

94 रन पर भारत आधाी टीम लौटी पेवेलियन

94 रन के स्कोर पर भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई। दोनों बल्लेबाज बेहतरीन साझेदारी की। दोनों बल्लेबाज बेहतरीन लय में दिखे और तेजी से रन बनाए। पांच विकेट के नुकसान पर भारत का स्कोर 100 रन के पार जा चुका था। दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल ने तेजी से रन बनाए। 16 ओवर के बाद भारत का स्कोर पांच विकेट पर 118 रन था। कप्तान हार्दिक 27 गेंद पर 29 रन बनाकर आउट हुए। मदुशंका की गेंद पर विकेटकीपर कुशल मेंडिस ने उनका कैच पकड़ा।