Thursday, October 10, 2024

राज्यस्पेशल

रुलाएगी रोटी! … घर के स्वाद वाली रोटी की कीमत में १ रुपए तो भाकरी की कीमत में २ रुपए की वृद्धि

SG

ठाणे
लगातार पड़ रही महंगाई की मार से आम नागरिक बेहद परेशान हैं। महंगाई ने एक बार फिर घर जैसा स्वाद देनेवाली पोली-भाजी केंद्रों की रोटी अब महंगी कर दी गई है क्योंकि महंगे कॉमर्शियल सिलिंडर और आटे के बढ़े दाम की वजह से पोली-भाजी केंद्रों को आर्थिक नुकसान सहना पड़ रहा है इसलिए पोली-भाजी केंद्रों ने यह निर्णय लिया है। पोली-भाजी केंद्रों पर मिलनेवाली रोटी एक-एक रुपए महंगी करने की जानकारी केंद्रों द्वारा दी गई है।
बता दें कि पोली-भाजी केंद्रों द्वारा होटलों की तुलना में सस्ता और घरेलू स्वाद वाला भोजन प्रदान किया जाता है। पोली-भाजी केंद्र मजदूर वर्ग का बड़ा सहारा है। इन्हीं केंद्रों से अधिक रोटियों की खरीदी की जाती है। दोपहर के समय इन केंद्रों पर काफी भीड़ रहती है। शाम को पोली-भाजी केंद्रों से बड़े पार्सल लेनेवालों की संख्या अधिक होती है। रोटी महंगी होने के साथ ही पत्तेदार सब्जियों और दालों के दाम बढ़ने से सस्ती पोली-भाजी केंद्र पर महंगाई की मार पड़ रही है। इसी वजह से कुछ केंद्रों ने दरों में वृद्धि कर दी है, जबकि कुछ केंद्रों ने गुढी पाडवा से दरें बढ़ाने का निर्णय लिया है।
कितने रुपए बढ़ी दर?
छह रुपए की रोटी को बढ़ाकर सात रुपए कर दिया गया है, जबकि सात रुपए की रोटी को बढ़ाकर आठ रुपए कर दिया गया है। वहीं १८ रुपए में मिलनेवाली भाकरी को २० रुपए कर दिया गया है।
क्या कहते हैं पोली-भाजी केंद्रों के मालिक
 पोली-भाजी केंद्र के मालिक नरेंद्र प्रसादे ने बताया कि बढ़ती महंगाई के कारण रोटी के दाम तो बढ़ाने ही पड़ेंगे, लेकिन दूसरी तरफ यह भी देखना है कि आम नागरिक परेशान न हो इसलिए आनेवाले गुढी पाडवा से हमने ६ रुपए की रोटी को ७ रुपए में देने का निर्णय लिया है।
 पोली-भाजी केंद्र के मालिक उदय लेले ने बताया कि गैस महंगी है और अन्य खाद्य सामग्रियां भी महंगी हो रही हैं इसलिए सात रुपए की रोटी आठ रुपए कर दी गई है।
 पोली-भाजी केंद्र के मालिक संतोष पत्याणे ने बताया कि गेहूं का आटा महंगा है। इसके रेट में ५ रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है। इसलिए हम कुछ दिनों में चपाती की कीमत बढ़ाएंगे।
 कैटरर्स संचालक अश्विनी वायंगणकर ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति एक चपाती खरीदता है तो उसे १० रुपए का भुगतान करना पड़ेगा, वहीं कोई व्यक्ति अधिक रोटी खरीदता है तो उसे ७ रुपए प्रति रोटी भुगतान करना पड़ेगा। मौजूदा महंगाई को देखते हुए हम सब्जियों और रोटियों के दाम बढ़ाएंगे।
 पोली-भाजी केंद्र के मालिक विशाल भालेकर ने बताया कि रोटी की कीमत ६ रुपए से बढ़ाकर ७ रुपए कर दी गई है, जबकि भाकरी की कीमत १८ रुपए से बढ़ाकर २० रुपए कर दी गई है।