Wednesday, October 9, 2024

राज्यवायरल न्यूज़

जंगल की आग और जनता की प्यास बुझाएं अधिकारी – धामी

Pb

CM Dhami मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नैनीताल में पेयजल, बिजली आपूर्ति और वनाग्नि को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे ग्राउंड जीरो पर रहकर कर्मियों का मनोबल बनाए रखें और साथ ही जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए जरूरी उपकरण उपलब्ध कराएं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को जनता को आसानी से पेयजल उपलब्ध कराने और तेजी से सूख रहे जल स्रोतों को पुनर्जीवित करने और पर्याप्त बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कार्ययोजना बनाने के भी निर्देश दिए।

 

Nainital पहुंचे सीएम धामी ने वनाग्नि को लेकर बैठक की CM Dhami

पिछले महीने उत्तराखंड के नैनीताल और पौड़ी गढ़वाल के जंगलों में आग फैल रही थी, जो मुख्य रूप से मानवीय गतिविधियों के कारण लगी थी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को हेलीकॉप्टर और अन्य आवश्यक संसाधनों का उपयोग करके प्रभावित वन क्षेत्र पर पानी का छिड़काव करके वायु सेना की मदद से बिनसर वन्यजीव अभयारण्य में जंगल की आग पर तुरंत काबू पाने के निर्देश दिए। इस दौरान सीएम धामी ने कार्य की धीमी गति पर नाराजगी जताई। सीएम धामी ने स्लाइडिंग जोन का निरीक्षण किया। साथ ही वनाग्नि से हुए नुकसान के भी निरीक्षण किया। वहीं, बिजली-पानी की कटौती, वनाग्नि को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की

सीएम धामी ने राज्य सचिवालय में मानसून सीजन की तैयारियों की समीक्षा के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता भी की । सीएम धामी ने कहा, “मानसून हमेशा हमारे लिए चुनौतीपूर्ण रहा है क्योंकि हमें किसी न किसी रूप में आपदा का सामना करना पड़ता है। हमें अवरुद्ध नालों, उन क्षेत्रों की पहचान करने की जरूरत है जहां कचरा जमा होता है और सड़कें बाधित होती हैं। तैयारियों की समीक्षा और प्रशासन को एक्शन मोड में रखने के लिए बैठक बुलाई गई है”। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में आगामी मानसून से पहले आपदा प्रबंधन और अन्य कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने और निर्धारित समय अवधि के भीतर आपदा प्रबंधन से संबंधित सभी कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए।