Sunday, November 24, 2024

वायरल न्यूज़

डबल फायदा : Electricity Car खरीदने पर मिलेंगे 3 लाख रु, जानिए कैसे

नई दिल्ली, दिसंबर 4। गोवा सरकार ने राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को बढ़ावा देने के लिए 5 साल की अवधि के लिए गोवा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन पॉलिसी 2021 (जीईएमपीपी) शुरू की है। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत, विभिन्न राज्यों के परिवहन मंत्री और अन्य सरकारी और उद्योग अधिकारियों की उपस्थिति में ‘राउंड टेबल टू प्रमोशन इलेक्ट्रिक मोबिलिटी’ कार्यक्रम के दौरान इस पॉलिसी का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सावंत ने कहा कि पॉलिसी का अहम मकसद राज्य में बैटरी से चलने वाले वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित करना है। पॉलिसी के तहत, सरकार का लक्ष्य 2025 तक कम से कम 30 प्रतिशत वाहनों का विद्युतीकरण करना है।3 लाख रु की सब्सिडीइस पॉलिसी में दोपहिया, तिपहिया और चौपहिया इलेक्ट्रिक वाहन शामिल होंगे। राज्य सरकार दोपहिया वाहनों के लिए 30 फीसदी और तिपहिया वाहनों के लिए 40 फीसदी सब्सिडी देगी। वहीं चार पहिया वाहनों पर 3 लाख रु तक की सब्सिडी दी जाएगी। हालांकि, यह पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर लगभग 400 वाहनों को दिया जाएगा। इस समय देश में पेट्रोल काफी महंगा है, जिससे यदि आप इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं तो आपको सब्सिडी के साथ साथ ईंधन पर भी कम खर्च करना होगा। यानी आपको डबल फायदा होगा।रोजगार के अवसरमुख्यमंत्री ने कहा कि पॉलिसी का लक्ष्य 2025 तक 10,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करना है और ई-वाहनों की मांग से राज्य में निवेश आकर्षित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि हम मैन्युफैक्चरिंग पर इंसेंटिव्स दे रहे हैं। साथ ही गोवा में रजिस्टर्ड ई-वाहनों की सभी कैटेगरियों पर लागू होने वाले पांच साल तक के रोड टैक्स में छूट दी जाएगी।चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित होगापॉलिसी के तहत राज्य सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के खरीदारों को सब्सिडी भी देगी और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार राजमार्गों पर हर 25 किलोमीटर पर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करेगी, जबकि शहर में चार्जिंग स्टेशन राजमार्गों की तुलना में कम दूरी पर होंगे। कारएंडबाइक की रिपोर्ट के अनुसार सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (एसएमईवी) के महानिदेशक सोहिंदर गिल ने कहा कि हम गोवा में एक सफल ईवी सम्मेलन आयोजित करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को बधाई देते हैं।दिल्ली सरकार ने खत्म की सब्सिडीइधर पिछले महीने परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा था कि दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में इलेक्ट्रिक कारों पर सब्सिडी बंद कर दी है और इस योजना को आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक कारों के सेगमेंट को दिल्ली में आवश्यक सपोर्ट मिला है। उनका ध्यान अब इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के दोपहिया, फ्रेट एंड पब्लिक ट्रांसपोर्ट और सार्वजनिक परिवहन सेगमेंट पर है क्योंकि वे दिल्ली के 10 मिलियन से अधिक रजिस्टर्ड वाहनों का एक बड़ा हिस्सा हैं।कितना मिल रहा था फायदादिल्ली में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए केजरीवाल सरकार ने टाटा नेक्सन ईवी या टिगोर ईवी की खरीद पर 3.03 लाख रु तक के बेनेफिट देने का फैसला किया था। दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक है और ज्यादा ईवी के इस्तेमाल से इसे कम करने के लिए ये फैसला लिया था। खरीदारों को नयी टाटा ईवी खरीदने पर 1.5 लाख रु का इंसेंटिव दिया जा रहा था। मॉडल और वेरिएंट के आधार पर रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क में छूट दी जा रही थी जो 1.53 लाख रु तक थी।खरीदनी है नयी कार, तो करें थोड़ा इंतजार, 2022 में आने वाले हैं ये 5 बजट मॉडलनई दिल्ली, नवंबर 16। कार निर्माता अगले साल मारुति जिम्नी और महिंद्रा स्कॉर्पियो जैसी कई नई एसयूवी कारें लाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। यदि आप कोई नयी कार खरीदना चाहते हैं तो थोड़ा इंतजार करें। यहां हम आपके लिए लाए हैं अगले साल 2022 में भारतीय बाजार में आने वाली बेस्ट 5 बजट कारों की डिटेल, जिनमें 2 कारें देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी और 2 ही कारें देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुडई इंडिया की हैं। वहीं लिस्ट में एक कार महिंद्रा एंड महिंद्रा की है।मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्टविटारा ब्रेज़ा को 2020 में कुछ मामूली स्टाइलिंग ट्वीक्स और पेट्रोल-ओनली पावर के साथ फेसलिफ्ट किया गया था। मारुति के 2022 में विटारा ब्रेज़ा के लिए एक और अपडेट पेश करने की उम्मीद है। नये मॉडल की पहले ही भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग की जा चुकी है। नये मॉडल में इंटीरियर में नई स्टाइलिंग, अधिक तकनीक और सुविधाएं दी जाएंगी। ब्रेजा में कोई मैकेनिकल बदलाव होने की संभावना नहीं है। संभावना है कि नयी कार की कीमत 8.5 लाख रु से 11.5 लाख रु तक हो सकती है।मारुति सुजुकी जिम्नीजिम्नी को विश्व स्तर पर 3-डोर मॉडल के तौर पर बेचा जाता है, भारत में जिम्नी एक बड़ी 5-डोर एसयूवी होगी, जो भारतीय खरीदारों के लिए ज्यादा बेहतर होगी। वैसे जिम्नी का आधिकारिक तौर पर खुलासा अगले साल ही किया जाएगा। इसे सिंगल इंजन विकल्प के साथ पेश किया जाएगा, जो कि 1.5-लीटर के15बी पेट्रोल इंजन होगा। 5-दरवाजे वाली जिम्नी का आकार भारत में एक कॉम्पैक्ट एसयूवी जैसा होगा, जिसकी लंबाई 3,850 मिमी होगी। इस कार की कीमत 15 लाख रु हो सकती है।महिंद्रा स्कॉर्पियोमहिंद्रा स्कॉर्पियो का बिल्कुल नया मॉडल अगले साल की शुरुआत में बाज़ार में आ सकता है। यह लॉन्चिंग के बाद से मॉडल में सबसे बड़े बदलावों के साथ आएगा। नये मडल में अपडेटेड लैडर-फ्रेम चेसिस के अलावा नई स्टाइलिंग मिलेगी। इसके इंटीरियर भी बिल्कुल नए होंगे। नये मॉडल में बड़ी टचस्क्रीन, वर्टिकली प्लेस्ड एसी वेंट, कुछ स्विचगियर और रूफ-माउंटेड स्पीकर होंगे। इस कार की कीमत 10.5 लाख रु से 18.5 लाख रु तक हो सकती है।हुंडई वेन्यू फेसलिफ्टहुंडई वेन्यू के फेसलिफ्ट मॉडल को भारतीय बाजार में 2022 के मध्य तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। उम्मीद है कि इसे क्रेटा के फेसलिफ्ट मॉडल से पहले पेश किया जाएगा। वेन्यू को एक नया फ्रंट एंड मिलेगा और ये नए ‘पैरामीट्रिक ग्रिल’ डिज़ाइन को भी स्पोर्ट करेगी। इसके अलावा कार की टेल-लाइट्स, रियर बंपर और अलॉय व्हील डिज़ाइन में केवल कुछ बदलाव की उम्मीद है। बाकी डिज़ाइन में कोई बदलाव नहीं होगा। इस कार की कीमत 7 लाख रु से 12 लाख रु तक हो सकती है।हुंडई पहले ही इंडोनेशियाई बाजार के लिए क्रेटा फेसलिफ्ट का खुलासा कर चुकी है। क्रेटा फेसलिफ्ट में सबसे बड़ा बदलाव होगा रीडन फ्रंट-एंड स्टाइल। इसे रियर में रीप्रोफाइल बूट लिड और बंपर के साथ भी अपडेट किया जाएगा। हुंडई ने क्रेटा फेसलिफ्ट को एडवांस्ड ड्राइवर असिस्ट सिस्टम (एडीएएस), नई ब्लूलिंक सुरक्षा सुविधाओं और 10.25 इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से लैस किया है। इस कार की कीमत 10 लाख रु से 17 लाख रु तक हो सकती है।