Thursday, October 10, 2024

राज्य

योगी सरकार का प्रयास लोगों को म‍िले रोजगार, नवनीत सहगल बोले- लोन लेने में नहीं होगी द‍िक्‍कत

लखनऊ। यूपी की योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में रोजगार को बढ़ावा देने के ल‍िए प्रयासरत है। सरकार आर्थ‍िक रूप से प‍िछड़े लोगों को मजबूत करने के ल‍िए कई ठोस कदम उठा रहा है।

रोजगार के ल‍िए आसानी से म‍िलेगा लोन

-अपर प्रमुख सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग डा. नवनीत सहगल ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए आसानी से ऋण मिले।

-बैंकों को इस दिशा में और संवेदनशील होकर सक्रिय भागीदारी निभानी होगी।

-ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन की भूमिका महत्वपूर्ण भूमिका है।

-इस वित्तीय वर्ष में 12682 इकाई लगाने का लक्ष्य है। उन्होंने तीन एजेंसियों को अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित करते हुए कहा कि 200 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जाए।

पीएमईजीपी योजना के आसान लोन द‍िलाने में कारगर

-डा. सहगल ने केंद्रीय खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग की ओर से गन्ना संस्थान में आयोजित एक दिनी राज्य स्तरीय कार्यशाला को संबोध‍ित क‍िया।

-उन्‍होंने कहा कि पीएमईजीपी योजना के अंतर्गत वर्ष 2021-22 में उद्योग विभाग, उप्र खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड व खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने मिलकर मार्जिनमनी वितरण में 123 प्रतिशत सफलता पाई है।

-प्रदेश की 12581 इकाइयों को पीएमईजीपी योजना के अंतर्गत 410.53 करोड़ रुपये की मार्जिन मनी अनुदान व बैंकों की ओर से 1181.73 करोड़ का ऋण ( loan) दिया गया है।

-जिसके माध्यम से 1,00648 लोगों को रोजगार मिला है।