दुखदराज्य

भारी बार‍िश के चलते ढहे मकान, लखनऊ में नौ, उन्‍नाव में तीन और कानपुर-फतेहपुर में दो की मौत

लखनऊ। यूपी में दो द‍िनों से हो रही मूसलाधार बार‍िश के चलते आज शुक्रवार को लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों के सभी स्‍कूल कालेज के साथ सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों को बंद कर द‍िया गया है। यह आदेश लखनऊ के ज‍िलाध‍िकारी सूर्य पाल गंगवार ने जारी क‍िया है। लखनऊ में बार‍िश के चलते दीवार ढहने से अब तक नौ की मौत हो चुकी है। कानपुर उन्‍नाव और फतेहपुर में पांच लोग दम तोड़ चुके हैं।
मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने बचाव और राहत कार्य के द‍िए न‍िर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तेज बारिश को ध्‍यान में रखते हुए संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नजर रखें और प्रभावित लोगों को मदद प्रदान करें। उन्होने आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को अनुमन्य राहत राशि अविलंब प्रदान किए जाने के निर्देश दिए हैं।
सीएम योगी ने कहा कि जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा अथवा पशु हानि हुई, ऐसे प्रभावितों को तत्काल अनुमन्य वित्तीय सहायता प्रदान की जाए। ज‍िलों में इस बारिश से फसलों को भी नुकसान पहुंच सकता है । उन्होंने अधिकारियों को इसका सर्वेक्षण करने के भी निर्देश दिए हैं।
लखनऊ में आज बंद रहेंगे स्‍कूल, कालेज और आफ‍िस
ज‍िलाध‍िकारी लखनऊ की ओर से जारी आदेश में कहा गया है क‍ि लखनऊ जनपद के समस्त क्षेत्र में अत्यधिक वर्षा के कारण आज 16 सितंबर 2022 को प्रातः 3.45 पर नगर आयुक्त द्वारा दी गयी जल भराव की सूचना के आधार पर आज दिनांक 16 सितंबर 2022 को सभी बोर्ड्स के कक्षा 12 तक के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के समस्त सरकारी / गैर सरकारी / प्राइवेट विद्यालयों में अवकाश घोषित किया जाता है।
समस्त विद्यालयों को यह आदेश व्हाट्सप्प आदि माध्यमों से तत्काल उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि अभिभावकों को ससमय सूचित किया जा सके।
कानपुर में भी रात भर रुक रुक कर वर्षा होने के चलते कई इलाकों में जल जमाव हो गया है। शुक्रवार सुबह डीएम ने 12वीं तक के सभी स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं। वहीं अभी भी घने बादल छाए हुए हैं और लगातार बूंदाबांदी हो रही है।
आजमगढ़ में परिषदीय विद्यालयों को बंद रखने का आदेश जारी
आजमगढ़ में बुधवार शाम से आज सुबह तक रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मौसम को देखते हुए शुक्रवार को कक्षा एक से आठ तक के परिषदीय विद्यालयों को बंद रखने का आदेश बीएसए अतुल कुमार सिंह ने जारी किया है। आजमगढ़ में मेंहनगर में बिजली का खंबा गिर जाने से बिजली आपूर्ति बाधित रही। फूलपुर के विद्युत केंद्र में पानी भर जाने से समस्या समाधान का स्थल बदलकर सुदनीपुर विद्युत सभी स्टेशन कर दिया गया है। कहीं से जनहानि की सूचना नहीं है। सड़क के गड्ढों में पानी भरने से आवागमन में समस्या आ रही है।
जौनपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जलालपुर में पानी लग जाने से मरीजों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। इसके साथ ही केराकत में जौनपुर-औड़िहार रेलखंड पर बनाए गे अंडर पास में पानी लग जाने से आवागमन बाधित हो गया है। बलिया में नगरीय विद्युत खंड से जुड़े कई इलाकों में ट्रिपिंग की समस्या है। जौनपुर, बलिया, मीराजपुर, मऊ में स्कूल बंद नहीं हैं।
लखनऊ में भारी बार‍िश के चलते जारी क‍िए गए हेल्‍प लाइन नंबर
लखनऊ मंडलायुक्त लखनऊ डॉ रोशन जैकब ने समस्त जनपद वासियों को सूचित करते हुए आह्वान किया है कि लखनऊ शहर में भारी वर्षा के कारण कहीं भी कोई दुर्घटना की संभावना हो या घटी हो तो कृपया टोल फ्री नंबर 1533 तथा 9151055671/ 9151055672/ 9151055673 इन नंबरों के माध्यम से फोन करके तत्काल सूचित करें।
उन्‍नाव में कच्ची कोठरी ढहने से तीन बहन भाइयों की मौत
उन्‍नाव में दो द‍िन से लगातार हो रही बार‍िश के चलते असोहा के कांथा गांव में रात करीब दो बजे कच्ची कोठरी ढहने से उसमें सो रहे दो भाइयों 20 वर्षीय अंकित व चार वर्षीय अंकुश और बहन छह वर्षीय उन्नति की मौत हो गई। हादसे के वक्त पिता ज्ञानप्रकाश अपने पैतृक गांव हरौनी गए हुए थे जबकि मां कांती देवी कोठरी के बाहर छप्पर के नीचे सो रही थीं। कोठरी ढहने की आवाज से जागी कांती की चीखें सुनकर जुटे गांव वालों ने जब तक मलबा हटाया तीनों की मौत हो चुकी थी। हादसे की जानकारी पर एसडीएम अजीत जायसवाल और सीओ विक्रमाजीत सिंह ने गांव पहुंच कर घटनास्थल का जायजा लिया और पीड़ित परिवार को सरकारी सहायता दिलाने का भरोसा दिया।
कानपुर में अंडरपास में भरे पानी में डूबा युवक, मौत
कानपुर के जुही खलवा अंडरपास में भरे पानी में डूबकर युवक की जान चली गई। सुबह पानी कम होने पर युवक का शव दिखा तब घटना की जानकारी हुई। पुलिस युवक की पहचान कराने की कोशिश कर रही है।
फतेहपुर में कोठरी ढहने से वृद्ध की मौत
फतेहपुर जोनिहां कस्बे में 70 वर्षीय कालीदीन सोनकर गुरुवार की शाम घर से खाना खाकर मवेशी बाड़े में सोने चले गए। मध्य रात्रि के बाद कोठरी ढह गई। शुक्रवार सुबह वृद्ध का पुत्र मवेशी बाड़े पर पहुंचा तो वहां का मंजर देख बदहवाश हो गया उसकी चीखें सुनकर जुटे पड़ोसियों ने कोठरी का मलबा हटाकर जब तक वृद्ध को निकाला, उनकी मौत हो चुकी थी। बाड़े में बंधे मवेशियों की भी मर गए।
सीतापुर में बार‍िश ने जन जीवन क‍िया अस्‍त-व्‍यस्‍त
सीतापुर में बारिश लगातार जारी है। अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस है। आद्रता 60 प्रतिशत है। नाले उफनाने से गंदा पानी सड़क पर बह रहा है। तेज हवा चलने से धान की अगेती व गन्ना की फसल को नुकसान होने की आशंका है। शेष अन्य फसलों के लिए बारिश लाभदायक मानी जा रही है।
सुलतानपुर में बार‍िश से ढही दीवार
सुलतानपुर में गुरुवार से कभी माध्यम तो कभी हल्की बारिश हो रही है। बारिश से जहां धान व गन्ने की फसल को लाभ हुआ, वहीं गर्मी से भी राहत मिली। इस बीच कुछ स्थानों पर कच्चे मकान भी गिरने खबर है। हालांकि, जन हानि की सूचना नहीं है। बारिश से जयसिंहपुर के सिसौड़ा में भी कच्चा मकान गिरा है।