क्राइमदुखदराज्य

आफताब के साथ आज भी महरौली के जंगल जा सकती है पुलिस, परिवार का अब तक सुराग नहीं

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के महरौली इलाके में हुए श्रद्धा हत्याकांड को लेकर लोग सोशल मीडिया के जरिए काफी रोष जता रहे हैं। लोग के सोशल मीडिया के प्लेटफार्मों पर आरोपित आफताब (Aaftab Amin Poonawala) के लिए कड़ी से कड़ी सजा की अपील कर रहे हैं।
पुलिस ने नार्को टेस्ट के लिए दिया आवेदन
पुलिस ने मृतका श्रद्धा के पिता व भाई के ब्लड सैंपल डीएनए मैच कराने के लिए चिकित्सकों को उपलब्ध करा दिए हैं। साथ ही आरोपित के नार्को टेस्ट के लिए आवेदन भी कर दिया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आरोपित आफताब ने श्रद्धा की पहचान छुपाने के लिए धीरे-धीरे पूरे शरीर के टुकड़े फेंकने के बाद सबसे अंत में उसका सिर फेंका था।
श्रद्धा और आफताब डेटिंग ऐप बंबल के जरिए एक-दूसरे के संपर्क में आए थे। बाद में वे एक कॉल सेंटर में साथ काम करने लगे। जब श्रद्धा के परिवार ने इस रिश्ते पर आपत्ति जताई तो वे दिल्ली चले आए और महरौली में रहने लगे।
मर्डर से पहले आफताब ने की थी श्रद्धा को मारने की कोशिश
अपनी लिव-इन पार्टनर श्रद्धा वॉकर की हत्या के आरोप में गिरफ्तार आफताब अमीन पूनवाला को दिल्ली पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार किया था। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, आरोपित ने पहले भी उसे मारने की कोशिश की थी, लेकिन जब श्रद्धा रोने लगी तो उसने अपना इरादा बदल दिया। उस दिन भी आफताब और श्रद्धा के बीच शादी की बात को लेकर बहस हुई थी।
आफताब के परिवार ने 15 दिन पहले छोड़ा था घर
अपनी लिव-इन पार्टनर श्रद्धा वॉकर की हत्या के आरोपित आफताब अमीन पूनावाला का परिवार करीब एक पखवाड़े पहले मुंबई के पास स्थित अपना घर छोड़कर चला गया था। पड़ोसियों ने बताया कि आफताब परिवार को शिफ्ट कराने में मदद के लिए घर पर आया था। पड़ोसियों ने यह भी बताया कि हाल ही में घर आने के दौरान वह (आफताब) “काफी सामान्य” दिख रहा था। उन्होंने यह भी कहा कि वे श्रद्धा को जानते हैं जो कई बार उनके घर आ चुकी हैं।
श्रद्धा वाकर हत्याकांड को लेकर मनोचिकित्सक की राय
श्रद्धा हत्याकांड को लेकर मानव व्यवहार एवं संबद्ध विज्ञान संस्थान (इहबास) के पूर्व निदेशक एवं वरिष्ठ मनोचिकित्सक डा. निमेष जी देसाई ने बताया कि इस तरह की घटना हिंसात्मक प्रवृत्ति (सायकोपैथिक डिसआर्डर) वाला इंशान ही कर सकता है, जिसमें हिंसात्मक प्रवृत्ति होती है। वह व्यक्ति छोटी-छोटी बातों पर मारपीट करने को उतारू हो जाता है। इस घटना को देखकर ऐसा लगता है कि इसे अंजाम देने वाले आरोपित को अपने किए का कोई पछतावा नहीं है। यही हिंसक प्रवृत्ति की पहचान होती है।
दूसरी गर्लफ्रेंड तो नहीं हत्या की वजह
हत्याकांड के बाद दूसरी गर्लफ्रेंड को घर लाए जाने की जानकारी सामने आने बाद दिल्ली पुलिस इस एंगल से भी मामले की जांच में जुट गई है। पुलिस एप व मोबाइल डाटा के जरिये ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आफताब इस लड़की के संपर्क में वास्तव में कब से था। इसके अलावा वह कौन सी लड़की है, जिसे लेकर दोनों के बीच झगड़ा होता था।
श्रद्धा के कटे सिर का कभी किया मेकअप तो कभी मारता था थप्पड़
पुलिस सूत्रों के मुताबिक, आरोपित आफताब फ्रीजर में रखे श्रद्धा के कटे हुए सिर पर मेकअप करता था और रोज उसे देखकर उससे बातें किया करता था। इस दौरान बात करते हुए अचानक गुस्सा आने पर उसके गालों पर थप्पड़ भी मारने लगता था। पुलिस पूछताछ के दौरान उसने ये बातें कबूली हैं।
शव काटने के दौरान हो गया था हाथ जख्मी, कराया था इलाज
आरोपित आफताब के बारे में बताते हुए एक चिकित्सक डा. अनिल कुमार ने बताया कि मई में एक घाव का इलाज कराने के लिए आफताब उनके पास पहुंचा था। इस दौरान वह बेहद आक्रामक और बेचैन था, लेकिन वह रौबदार आवाज के जरिये अपने भीतर उठ रहे तूफान को छिपाने की कोशिश कर रहा था। उन्होंने जब उससे कटने की वजह पूछी तो उसने कहा कि फल काटते समय हाथ में चाकू लग गया।
श्रद्धा की हत्या के बाद आफताब ने बनाई महिला मित्र
पुलिस लगातार आफताब के दोस्तों, उसके इंटरनेट मीडिया अकाउंट से घटना को लेकर जानकारी जुटा रही है। उसके पूर्व के प्रेम संबंधों के बारे में भी पता लगाया जा रहा है। इसी के तहत बंबल एप से भी आरोपित के प्रोफाइल की पूरी जानकारी मांगी गई है कि आरोपित श्रद्धा के अलावा और किन-किन लड़कियों के संपर्क में था। श्रद्धा से भी उसकी मुलाकात इसी एप के माध्यम से हुई थी। सूत्रों के अनुसार, श्रद्धा की हत्या के बाद भी आरोपित ने एप की मदद से एक अन्य महिला मित्र बनाई थी।
फूड ब्लॉगर है आफताब
आफताब के इंटरनेट मीडिया अकाउंट की जांच पड़ताल के दौरान पता चला है कि वह फूड ब्लॉगर है। इसके अलावा उसने अपना शौक हारर मूवी देखने को बताया है। हत्याकांड को अंजाम देने से पहले भी आफताब ने हालीवुड की वेब सीरीज डेक्सटर को देखा था। इस सीरीज का जो नायक है, वह भी एक हत्याकांड को बेहद निर्ममता से अंजाम देता है। उसके बाद शव के टुकड़े करके उन्हें भूनकर खाते हुए दिखाया गया है।
फेंकने से पहले सिर और कलाइयों को जलाया
आफताब अमीन ने हत्या की वारदात को अंजाम देने से पहले श्रद्धा के साथ मारपीट की ही थी। इसके बाद शव के साथ भी अमानवीयता की सारी हदें पार कर दीं। उसने शव के टुकड़े करने के बाद सभी को फ्रिज में रखा। इसके बाद चेहरा, हाथ, कलाई को जलाया था। इसके बाद उन्हें जंगल में फेंक दिया था। सूत्रों के मुताबिक पुलिस पूछताछ में आफताब ने ये बातें कुबूल की हैं। श्रद्धा की पहचान न हो सके इसलिए उसने ऐसा किया था।