राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मादी 19 को काशी-तमिल संगमम का करेंगे उद्घाटन, लगभग साढ़े तीन घंटा प्रवास करेंगे

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर 19 नवंबर को अपने संसदीय क्षेत्र बनारस आ रहे हैं। पीएम एक माह तक चलने वाले काशी-तमिल संगमम का शुभारंभ करेंगे।
जिला प्रशासन के पास प्रधानमंत्री के आने की प्राथमिक सूचना आ चुकी है। प्रधानमंत्री दोपहर एक बजे बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा आएंगे। हेलीकाप्टर से बीएचयू हेलीपैड जाएंगे। वहां एंफी थियेटर में आयोजित तमिल संगमम के शुभारंभ समारोह पर सांस्कृतिक कार्यक्रम अवलोकन के बाद संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री काशी में लगभग साढ़े तीन घंटा प्रवास के बाद शाम 4.30 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।
प्रधानमंत्री के आगमन की सूचना मिलते ही प्रशासनिक मशीनरी फास्ट हो गई है। मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी गई है। बुधवार को एसपीजी के आने की बात कही जा रही है। एक माह तक (17 नवंबर से 16 दिसंबर) तक चलने वाले काशी तमिल संगमम के प्रमुख कार्यक्रम बीएचयू के एंफी थियेटर में होंगे। तमिलनाडु के कलाकार भी यहां अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।
इसमें तमिलनाडु से 12 समूहों में लगभग 2500 लोगों को काशी आमंत्रित किया जा रहा है। समूह में छात्र, शिक्षक, साहित्यकार, सांस्कृतिक विशेषज्ञ, कला, संगीत, नृत्य, नाटक, लोक कला, योग, आयुर्वेद से जुड़े लोग, उद्यमी, व्यवसायी, कारीगर, पुरातत्वविद, विभिन्न संप्रदाय से जुड़े संगठन आएंगे।
अवध-प्रयाग भी जाएगा तमिल समूह
समूह काशी की ऐतिहासिक महत्ता को समझेंगे। इस दौरान तमिलनाडु की विभिन्न सांस्कृतिक टोली काशी में अपना सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेगी। तमिलनाडु के छोटे व्यवसायी काशी में अपना स्टाल लेकर भी आएंगे। काशी संगमम ज्ञान, संस्कृति और विरासत के दो प्राचीन केंद्रों को फिर से जोड़ेगा। काशी आने वाला समूह प्रयागराज और अयोध्या भी जाएगा
जहां की संस्कृति के बारे में जान सकेंगे। काशी-तमिल संगमम ज्ञान के विभिन्न पहलुओं-साहित्य, प्राचीन ग्रंथों, दर्शन, आध्यात्मिकता, संगीत, नृत्य, नाटक, योग, आयुर्वेद, हथकरघा, हस्तशिल्प के साथ-साथ आधुनिक नवाचार, व्यापारिक आदान-प्रदान, प्रौद्योगिकी आदि जैसे विषयों पर केंद्रित होगा। इन विषयों पर विचार- गोष्ठी, चर्चा, व्याख्यान, कार्यशाला आदि आयोजित होंगे।