Saturday, October 12, 2024

राष्ट्रीय

ट्रेनों पर रहेगी इसरो की नजर, अब मिलेगी सटीक जानकारी

दिव्य प्रभात के पोर्टल में विज्ञापन लगवाएं और अपने व्यवसाय को पहुंचाएं आसमान की ओर एवं दिव्य प्रभात के व्हाट्सएप ग्रुप से अभी Jude9458877900

कुछ प्रतिष्ठानों पर नजर डालेंगे सिद्धबली में जाकर खुद भी खाएं और अपने मेहमानों को भी खिलाएं और और अपना मान बढ़ाएं

सिद्धबली का काला रसगुल्ला जो आपको कर देगा मन में बुल्ला

सिद्धबली का सफेद रसगुल्ला आहा आ जाए मुंह में पानी रस भरा

सिद्धबली का मिलकेक तो जरूर खाएं एक बार और सारे केक भूल जाए सौ बार
समोसा एक बार जरूर खाएं गरमा गरम और अपने दोस्तों को भी खिलाएं और घर बैठे ऑर्डर करके भी मंगा सकते हैं सिद्धबली का समोसा

Sidhbali sweets and confectionery में आइए एक बार सेवा का मौका देकर हमें अपने आप को साबित करने का एक मौका दीजिए, हमारे यहां सारी तरह की मिठाइयां मिलती है रसगुल्ला काला, रसगुल्ला सफेद,, काजू कतली, मिल्क केक अपने हाथ से तैयार हुई शुद्ध देसी घी से निर्मित मिठाइयों का सेवन कीजिए hundred percent Shuddh se Nirmit🌹🌹🌹7983810041 proprietor आयुष. होम डिलीवरी के लिए के एक कॉल में आर्डर मंगाए lekin minimum order kam se kam 250 se upar Hona chahie. घर बैठे सिद्धबली के साथ मिठाई मंगाए और अपने जी को ललचाएl

Read tthis news

स्टेशन से छूटने के बाद ट्रेन कहां पहुंची है? अब इसकी सटीक जानकारी मिलेगी। क्योंकि जल्द ही लंबी दूरी की ट्रेनों पर सेटेलाइट द्वारा इसरो की नजर रहेगी। ट्रेनों की लोकेशन के लिए नेशनल ट्रेन इंक्वायरी को अपग्रेड किया जा रहा है। अब ट्रेनों की लोकेशन जल्द ही रीयल टाइम इंफॉर्मेशन सिस्टम (आरटीईएस) के आधार पर मिलेगी। इसके लिए इंजनों में एक डिवाइस लगाया जा रहा है, जो जीपीएस के आधार पर ट्रेनों की गति पढ़कर अपडेट जारी करता है। अब तक २,७०० इंजनों में यह डिवाइस लग चुके हैं जबकि ६,००० इंजनों में लगना बाकी है।
जानकारी के मुताबिक वर्तमान में अभी ट्रेनों की लोकशन स्टेशन से स्टेशन की मिलती है। बीच की लोकेशन औसत रफ्तार के अनुसार गणना के आधार पर अपडेट होती है। अपग्रेड सिस्टम के शुरू होने से ट्रेन स्टेशन पर पहुंचने की वास्तविक टाइमिंग पता चलने के साथ ही यह भी जान सकेंगे कि ट्रेन किसी जंगल से गुजर रही है या फिर कहीं आउटर पर खड़ी है। रेल अधिकारियों के अनुसार रीयल टाइम इंफॉर्मेशन सिस्टम से ट्रेनों की सटीक जानकारी मिलेगी। इस पर काम शुरू हो गया है, इससे यात्रियों को काफी सुविधा होगी। २,७०० इंजनों में डिवाइस लगाए जा चुके हैं, जिससे ट्रेनों के पल-पल की जानकारी मिलेगी।

२,७०० इलेक्ट्रिक इंजन में लगे डिवाइस
पहले चरण में रीयल टाइम इंफॉर्मेशन सिस्टम २,७०० इलेक्ट्रिक इंजनों में लगाए जा चुके हैं। दूसरे चरण में ६,००० इंजनों में लगाए जाएंगे। सभी इंजनों में लग जाने से यह पूरी तरह से काम शुरू कर देगा।
इसरो करेगा निगरानी
रेलवे की पहल पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ट्रेनों की जीपीएस के आधार पर निगरानी करेगा। इसरो ने सैटेलाइट के जरिए इस पर कार्य करना भी शुरू कर दिया है।
अभी ऐसे मिलती है ट्रेनों की लोकेशन
नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम में ट्रेन जब यार्ड या स्टेशन पर प्रवेश करती है तो समय का डाटा कंट्रोल रूम में बैठा कंट्रोलर सिस्टम पर फीड करता है। इससे केवल अभी स्टेशन से स्टेशन की लोकेशन पता चलती है।