राज्यवायरल न्यूज़

*मोदी रंग में रंगे CM धामी – दिलचस्प है तस्वीरें*

Pb

Dhami Adi Kailash अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने आदि कैलाश में जाकर योग किया और विश्व को स्वस्थ और निरोग्य रहने का संदेश दिया। इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री अजय टम्टा भी रहे मौजूद। विश्व योग दिवस के मौके पर ऊत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पिथौरागढ़ जिले के सीमांत क्षेत्र आदि कैलाश पहुंचे और उन्होंने योग कर विश्व को योग के प्रति जागरूक किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पदचिन्हों पर चलते हुए आज 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर वो चीन से लगी हिमालय की सीमाओं पर पहुंचे। जहाँ उन्होंने पूरे भक्ति भाव से पूजन दर्शन और भ्रमण किया जिसको देखकर कुछ समय पहले पीएम मोदी के ध्यान की यादें ताज़ा हो गयी।

सीएम धामी संग आईटीबीपी जवानों ने किया योग Dhami Adi Kailash

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने साफ तौर पर कहा कि आदि योगी भगवान शिव की पवित्र भूमि आदि कैलाश पर ‘योग’ का सुखद अनुभव..मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज आदि कैलाश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पार्वती सरोवर के किनारे योग कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके साथ ही प्रदेश के समस्त जनपद मुख्यालयों के अलावा 300 आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदि कैलाश की यात्रा की थी। इसके बाद देश-दुनिया में आदि कैलाश की यात्रा के लिए पर्यटन और श्रद्धालुओं का रुझान बढ़ा। इसे देखते हुए धामी सरकार ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को आदि कैलाश में मनाने का निर्णय लिया।जहाँ वो एक अलग ही अंदाज़ में नज़र आये …

 

भक्ति भाव में डूबे सीएम धामी

मुख्यमंत्री ने आदि कैलाश में आयोजित योग कार्यक्रम में योग कर देश व दुनिया को योग का संदेश दिया। योग के महत्व पर अपने विचार रखते हुए उन्होंने कहा कि योग में मानव जीवन को सुखमय बनाने की ताकत है। योग तन, मन और आत्मा का संगम है।मुख्यमंत्री ने आदि कैलाश क्षेत्र में पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं का आह्वान किया कि भगवान भोलेनाथ की इस पावन धरा पर आने वाले पर्यटक, श्रद्धालु बन कर आयें। इससे उन्हें आत्मिक शान्ति का आभास होगा।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड आदर्श राज्य के रूप में अपनी पहचान बनाते हुए जल और जंगल के संरक्षण एवं संवर्द्धन में देश को दिशा देने का कार्य कर सके इसमें भी हम सबको योगदान देना होगा। पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण की भी मुख्यमंत्री ने सभी से अपील की।मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि आने वाले समय मे गुंजी को मास्टर प्लान के माध्यम से शिवधाम बनाया जाएगा जिसमें स्थानीय लोगों के भी सुझाव लिये जाएंगे।

गुंजी, नाबी, कुटी, नौटी, बूँदी के व्यक्तियों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा, जिसके लिए केंद्र व राज्य सरकार प्रयासरत हैं इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पार्वती सरोवर के निकट शिव मंदिर पहुंच कर कुटी समाज के रीति रिवाज़ से मंदिर में पूजा अर्चना करते हुए उत्तराखंड की सुख समृद्धि तथा खुशहाली की प्रार्थना की।