Saturday, October 12, 2024

कोविड 19

सीधे संक्रमित सेल पर काम करती है DRDO की एंटी-कोविड दवा, जानें कितनी कारगर है?

बहुत ही मस्त प्रोडक्ट है एक बार वीडियो जरूर देखे

सीधे संक्रमित सेल पर काम करती है DRDO की एंटी-कोविड दवा, जानें कितनी कारगर है?

कोरोना की महामारी से देश बुरी तरह से जूझ रहा है। कई बार वैक्सीन लेने का बावजूद लोग संक्रमण की चपेट में आ जा रहे हैं और कई बार दवाएं भी बेअसर साबित हो रही हैं। ऐसे में अब भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने डीआरडीओ (DRDO) द्वारा विकसित कोविड के दवा के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

 

ऑक्सीजन की निर्भरता को कम करती है ये दवाकहा जा रहा है कि ये दवा कोरोना में बेहद असरदार साबित हो रही है। मंत्रालय ने बताया कि ये दवा मरीजों के जल्द ठीक होने में मदद करने के साथ-साथ ऑक्सीजन की निर्भरता को कम करती है। क्लिनिकल ट्रायल के दौरान ऐसे मरीजों की संख्‍या सबसे ज्‍यादा रही जिन्‍हें यह दवा देने के बाद मेडिकल ऑक्‍सीजन की जरूरत नहीं पड़ी। उम्मीद की जा रही है कि ये दवा अगले कुछ हफ्तों में मिलनी शुरू हो जाएगी।

 

संक्रमण वाले सेल्‍स पर करती है काम

 

मंत्रालय ने बताया कि ये दवा सीधे संक्रमण वाले सेल्‍स पर ही काम करती है। इसकी यही खूबी इसे सबसे खास, अलग और इतनी प्रभावी बनाती है।65 साल से अधिक उम्र के मरीजों में तेजी से सुधार

 

ट्रायल में जिन मरीजों को DRDO की यह दवा दी गई, इलाज के दौरान उनकी स्थिति तीसरे दिन तक बेहतर रही। मंत्रालय ने कहा है कि यह दवा संक्रमित सेल्‍स से लड़ेगी और मरीजों की जान बचाने में मददगार सबित होगी। इससे मरीजों को अधिक दिन तक अस्‍पताल में भर्ती होने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इस दवा के असर से 65 साल से अधिक उम्र के मरीजों में भी तेजी से सुधार देखने को मिला है।